भारत के द्वारा पीएम मोदी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी का मुद्दा उठाने के बाद मालदीव ने तीन अप मंत्रियों को सस्पेंड कर दिया

भारत के द्वारा पीएम मोदी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी का मुद्दा उठाने के बाद मालदीव ने तीन अप मंत्रियों को सस्पेंड कर दिया
 संयुक्त अरब अमीरात में COP28 के दौरान मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मोइजु के साथ बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर। पीटीआई फोटो

 एक बयान जारी किया गया है जहां मालदीव ने अपने मंत्रियों द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर की गई टिप्पणियों से खुद को दूर कर लिया है। इसमें कहा गया है की अपमानजनक टिप्पणियां व्यक्तिगत राय को दर्शाती है और सरकार के विचारों का प्रतिनिधित्व नहीं करती है।

नई दिल्ली द्वारा मालदीव के तीन अप मंत्रियों द्वारा की गई टिप्पणियों पर वाले को अपनी नाराजगी व्यक्त करने के बाद,  हिंद महासागर दीप समूह की सरकार ने एक बयान जारी कर दिया है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में पर तीन अप मंत्रियों द्वारा की गई टिप्पणी से खुद को दूर कर लिया। इसमें यह कहा गया की अपमानजनक टिप्पणियां व्यक्तिगत राय को दर्शाती है और मालदीव सरकार के विचारों का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकती। 
यह विवाद तब शुरू हुआ जब मुझे हाल ही में भारत से मालदे से अपने सैन्य कर्मियों को वापस बुलाने के लिए कहा उनकी सरकार ने उसे विपक्षीय समझौते को भी रख कर दिया जिसने भारत को मालदीप की क्षेत्रीय जल में हाईप्रोग्राफिक सर्वेक्षण करने की अनुमति दी थी इन दोनों कदमों से नई दिल्ली में मेल में नए शासन के बारे में अखिलेश शुरू हो गई जिसे पूर्ववर्ती सरकार की इंडिया फर्स्ट नीति को पलट दिया और हिंद महासागर द्वीप समूह को चीन के भू राजनीतिक प्रभाव की विस्तारित कक्षा में वापस भेज दिया । मालती सरकार के अधिकारियों ने भारत के मालाबार तट से दूर केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप की मोदी की यात्रा की तस्वीरें और वीडियो पर एक पर प्रतिक्रिया व्यक्त की युवा सशक्तिकरण उप मंत्री मरियम शर्मा ने एक पर एक पोस्ट में भारत के प्रधानमंत्री को विदूषक और इजरायल की कठपुतली कहां की ओर से तीखी प्रतिक्रिया आने के बाद पोस्ट को हटा दिया गया भारत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कुछ नेटीजंस ने लक्ष्यद्वीप की यात्रा के दौरान समूह तत्वों पर मोदी की सैर और स्मोकिंग की सराहना की और इसे पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार का एक कदम बताया जबकि अन्य ने सुझाव दिया कि केरल के तट पर द्वीप समूह को बढ़ावा दिया जा सकता है मालदीप को हराया कुछ लोग तो इस हद तक चले गए कि उन्होंने भारत के पर्यटकों से अवकाश स्थल के रूप में मलिक बहिष्कार करने का आह्वान किया । 
भारत मालवीय में पर्यटकों की शीर्ष स्रोतों में से एक है पिछले वर्ष भारत से 20000 से अधिक पर एक उन्हें द्वीप राष्ट्र का दौरा किया ।  जो किसी एक देश से आने वाले फलों की सबसे अधिक संख्या है। 
हालांकि मैं भारत की पर्यटन की सफलता की कामना करता हूं लेकिन मालवी कुछ स्पष्ट रूप से लक्षण करना कूटनीतिक नहीं है मालदीव्स के एक अन्य उप मंत्री अब्दुल्ला महजूम मस्जिद ने पोस्ट किया भारत को समुद्र तट पर्यटन में प्रतिस्पर्धा करने में महत्वपूर्ण चुनौतियां का सामना करना पड़ता है यह देखते हुए कि हमारा रिजॉर्ट बुनियादी ढांचा उनके कुल द्वीपों से अधिक है यह कदम बढ़िया है हालांकि हमसे प्रतिस्पर्धा करने का विचार भ्रामक है वह हमारे द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा कैसे प्रदान कर सकते हैं वह इतनी साफ कैसे हो सकते हैं कमरों में स्थाई गढ़ सबसे बड़ी गिरावट होगी मालदीव की प्रोग्रेसिव पार्टी से जुड़े एक अन्य राजनेता जाहिर रमेश ने एक पर लिखा एक मीडिया रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि मोदी की लक्षद्वीप यात्रा इसे बढ़ावा देने के लिए एक कदम था  पर्यटन स्थल के रूप में मालदीप का प्रतिस्पर्धी। 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने